Bangladesh created history in Rawalpindi, defeated Pakistan 2-0

बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने रावलपिंडी में पाकिस्तान को दूसरे टेस्ट में छह विकेट से हराकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज़ 2-0 से जीत ली।

 


बांग्लादेश ने रावलपिंडी में रचा इतिहास, पाकिस्तान को 2-0 से दी मात

बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने रावलपिंडी में पाकिस्तान को दूसरे टेस्ट में छह विकेट से हराकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज़ 2-0 से जीत ली। यह पहली बार है जब बांग्लादेश ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ में क्लीन स्वीप किया है, जो उनकी क्रिकेट यात्रा का एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। इस जीत के साथ, बांग्लादेश ने टेस्ट खेलने वाले नौ देशों में से पाकिस्तान और वेस्टइंडीज़ को हराकर अपनी बढ़ती प्रभावशाली स्थिति को साबित किया है।

pakistan national cricket team vs bangladesh national cricket team timeline





मैच का संक्षिप्त विवरण

दूसरे टेस्ट मैच में रावलपिंडी में बांग्लादेशी कप्तान नजमुल हसन शांतो ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला किया। पाकिस्तान ने पहले विकेट के लिए कोई रन नहीं बनाया, लेकिन साइम अयूब (58) और कप्तान शान मसूद (57) ने दूसरे विकेट के लिए 107 रन जोड़कर पारी को संभाला। बांग्लादेश ने मजबूती से वापसी करते हुए पाकिस्तान को 179 पर 5 विकेट पर रोक दिया। आख़िरकार, आघा सलमान (54) के प्रयासों के बावजूद, पाकिस्तान की टीम 274 रन पर सिमट गई।


जवाब में, बांग्लादेश की शुरुआत बेहद खराब रही और उन्होंने मात्र 26 रन पर अपने 6 विकेट गंवा दिए। हालांकि, लिटन दास (138) और मेहदी हसन मिराज (78) ने सातवें विकेट के लिए 165 रन जोड़कर बांग्लादेश की पारी को 262 रनों तक पहुंचा दिया, जिससे पाकिस्तान को पहली पारी में केवल 12 रन की बढ़त मिली।

बांग्लादेश की ऐतिहासिक जीत

पहली पारी की तरह, पाकिस्तान की बल्लेबाजी दूसरी पारी में भी ढह गई। मोहम्मद रिज़वान (43) और आघा सलमान (47) ने पाकिस्तान को सहारा देने की कोशिश की, लेकिन उनकी टीम केवल 172 रन पर ऑल आउट हो गई, जिससे बांग्लादेश को 185 रनों का लक्ष्य मिला।


बांग्लादेश ने अपने शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ज़ाकिर हसन (40), शादमान इस्लाम (24), कप्तान नजमुल हसन शांतो (38), और मोमिनुल हक़ (34) के योगदान से यह लक्ष्य छह विकेट शेष रहते हुए हासिल कर लिया और पाकिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक सीरीज़ जीत दर्ज की।

निष्कर्ष

यह जीत बांग्लादेश क्रिकेट टीम के लिए एक बड़ी उपलब्धि है और यह दिखाती है कि टीम ने कितनी प्रगति की है। इस सफलता ने न केवल उनकी क्रिकेट क्षमताओं को निखारा है, बल्कि उनकी वैश्विक क्रिकेट में मजबूत स्थिति को भी स्थापित किया है।

ShowHideComments
Cancel

-->